Tuesday, April 14, 2009

पासवर्ड सुरक्षित रखने के 10 आसान तरीके


क्या आप जानते हैं पिछले वर्ष हर 13 में से 1 व्यक्ति ने पासवर्ड हैक हो जाने की वजह से आर्थिक नुकसान उठाया था. लेकिन आप अपना पासवर्ड सुरक्षित रख सकते हैं. निम्नलिखित 10 आसान तरीकों को अपनाइए.

  1. साइबर अपराधी को अनुमान लगाने का मौका ना दें. अपने पासवर्ड को अपने परिचित अथवा स्नेही के नाम पर ना रखें.
  2. साइबर अपराधी काफी शातिर होते हैं. इसलिए अपने पासवर्ड में अपनी कोई भी निजी बात समाहित ना करें.
  3. दो से अधिक साइटों पर एक ही प्रकार का पासवर्ड ना रखें. क्या आपने हर साइट पर एक ही पासवर्ड रखा है? यदि हाँ तो आपने बेहद असुरक्षित तरीका अपनाया है. तुरंत प्रभाव से महत्वपूर्ण साइटों पर से अपने पासवर्ड बदल दीजिए.
  4. आज तकनीक काफी विकसित हो गई है. अब पासवर्ड पहचानने वाले सोफ्टवेर भी उपलब्ध हो गए हैं. इसलिए जटील पासवर्ड बनाना मजबुरी हो गई है. अपने पासवर्ड को छोटा ना रखें.
  5. पासवर्ड पहचानने वाले सोफ्टवेर 1 सेकंड में 2 लाख पासवर्ड पहचान सकते हैं! आपको अपने पासवर्ड में अंक, अक्षर और विशेष अंकों का इस्तेमाल करना चाहिए.
  6. बेहतर होगा यदि आप अपने पासवर्ड में अंग्रेजी के लॉवर केस और अपर केस दोनों का इस्तेमाल करें. उदाहरण के लिए goodpassword की जगह GooDpAsswoRd अच्छा विकल्प है.
  7. कुछ अंकों की जगह विशेष संकेतों का उपयोग कर आप साइबर अपराधियों को धोखा नहीं दे पाएंगे. उदाहरण के लिए “1nd1@” यह पासवर्ड भी असुरक्षित है. इसलिए कोई भी शब्दकोष शब्द का इस्तेमाल पासवर्ड बनाने में ना करें.
  8. लगातार आने वाले अंकों और अक्षरों का इस्तेमाल सपने में भी ना करें. उदाहरण के लिए “1234567”, “asdfghj”, “abcdefg”.
  9. पासवर्ड बनाते समय गलत स्पेलिंग का इस्तेमाल सही कदम है. उदाहरण के लिए “India” की जगह “Endiyeah” सही विकल्प है.
  10. अलग अलग साइटों पर बनाए गए अलग अलग पासवर्डों को याद रखने के लिए “पासवर्ड मैनेजर” जैसी अप्लिकेशन का उपयोग कर सकते हैं.

No comments:

Post a Comment